Top 3 BEST UPI Payments App In India 2020

Top 3 BEST UPI Payments App In India 2020, india ke best upi payments app, paytm, phonepe, bhim upi app
3 BEST UPI Payments App In India 2020
इस डिजिटल क्रांति की दौर में हर कंपनी अपनी ग्रोथ को ज्यादा करने की कोशिश में है। इसलिए काफी सरा कंपनी धीरे धीरे खुद का पेमेंट एप्लीकेशन लांच कर रहा है। तो आज हम देखेंगे की कौन सी Top 3 BEST UPI Payments App in India 2020 में लोग ज़्यादा इस्तेमाल करते है।

डिजिटल क्रांति की कंपटीशन की दौर में हार दिन हजारों नया एप्लीकेशन लॉन्च होता रहता है। लेकिन उनमें से बस गिने-चुने कुछ कंपनियां टिक पाते हैं। आज की दौर में जहा पर सबसे ज्यादा कस्टमर है वही पर सबसे ज्यादा पैसा लेन-देन भी होता है।

आजकल धीरे-धीरे गाँव के लोग भी डिजिटल हो रहा है क्योंकि लोग जागरूक हो चुका है। हर कोई कम समय में ज्यादा काम करना चाहता है। इसलिए भारत आप कॅश फ्री हो रहा है यहां तक कि हो चुका है।

UPI Kya Hai?

UPI का मतलब है- अपने मोबाइल से पेमेंट्स करना। लेकिन बहुत सारे लोग UPI का फुल फॉर्म हिंदी मैं जानना चाहते हैं। UPI का फुल फॉर्म हैं - Unified Payments Interface. जिस का हिंदी में मतलब होता है- एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस।

यूपीआई एक ऐसा सिस्टम है जहां से आप हार बैंक में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं चाहे वह यूपीआई आईडी UPI ID के जरिए, QR Code या फिर डायरेक्ट Bank अकाउंट नंबर के जरिए।

यूपीआई के तहत आप इंसटैंटली मनी ट्रांसफर कर सकते हो किसी भी बैंक अकाउंट में, इस पूरी सिस्टम को जिस app से करा जाता है उसे हम UPI Payments App कहते है।

वैसे तो मार्केट में आपको ऐसे बहुत सारे यूपीआई पेमेंट एप्स मिल जाएंगे लेकिन उनमें से कुछ गिने-चुने को लोग रेकमेंड करते हैं क्योंकि उन्हें उस पर यकीन है।

हम इस लेख में 3 BEST UPI Payments App के बारे में बात करेंगे। जो भारत के लोग ज्यादा इस्तेमाल करते हैं पैसा ट्रांसफर करने के लिए या रिसीव करने के लिए।

3 BEST UPI Payments App In India 2020

भारत में सबसे पहले यूपीआई सिस्टम 11 अप्रैल 2016 को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर Dr. रघुराम G राजन के जरिए मुंबई में एक launch इवेंट करा गया, जहा पे भारत पर मौजूद 21 बैंक्स के साथ मिलके UPI launch करा है।

1. BHIM UPI

24 घंटा और वह भी 365 दिन ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने के लिए भारत सरकार के द्वारा 2016 में भारत की सबसे बड़ी बैंक "रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया" के द्वारा भीम यूपीआई (BHIM UPI) अप्प लांच करा गया।

और फिर कुछ दिनों के बाद सरकार के अभियान के मुताबिक हर जगह पर भीम यूपीआई का एप्स देखने को मिला और लोग इसे इस्तेमाल भी करना शुरू करें क्योंकि यह बहुत ही जबरदस्त है।

भीम UPI में आपको सिर्फ मनी ट्रांजैक्शन का ही फीचर्स मिलता है, यहां से आप पेमेंट रिसीव कर सकते हो और सेंड कर सकते हो।

BHIM UPI App से मनी ट्रांसफर करना बहुत आसान है, इसे कोई भी चला सकता है। इस एप्लीकेशन का इंटरफ़ेस भी बहुत ही सॉफ्ट एंड क्लीन है।

इस ऐप को प्रमोट करने के लिए कोई भी पैसा खर्च नहीं करते हैं, मतलब इस ऐप में कोई भी Reffer and Earn प्रोग्राम नहीं चलता है। इसलिए अब इस ऐप को लोग किसी को भी ज्यादा रेकमेंड नहीं करते हैं।

क्योंकि मार्केट में और भी जितने सारे यूपीआई पेमेंट apps है,उन सभी में रेफर एंड अर्न का प्रोग्राम चलता रहता है। इसलिए लोग उन्हीं को रेकमेंड करते हैं।

अगर आप Best UPI Payments App Download करना चाहते हो तो यह से भी डाउनलोड कर सकते हैं। यह app आपको प्ले स्टोर में भी मिल जाएगा। प्ले स्टोर में इसका डाउनलोड 50 मिलियन से भी ज्यादा है। BHIM UPI Download Now

2. PhonePe

PhonePe एक बहुत ही जबरदस्त एप्लीकेशन है, जहां पर आप बिलकुल आसानी से भीम यूपीआई को लिंग करके पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं, रिसीव कर सकते हैं।

यूपीआई के अलावा phonepe एक फाइनेंशियल सर्विस प्रोवाइडर एप्लीकेशन है, जहां पर आपको बहुत सारे डिजिटल सर्विसेज मिलता है जो कि बिल्कुल फ्री है।

PhonePe से आप मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज, किसी भी तरह की बिल पेमेंट, सिलेंडर बुक, फ्लाइट बुक कर सकते हो, इस तरह के और भी बहुत सारे सर्विस है जो आप phonepe के माध्यम से कर सकते हैं।

और सब से मजेदार बात यह है कि phonepe पर आपको कैशबैक मिलता है, अब जब भी कोई पेमेंट करोगे या ट्रांजैक्शन करोगे तो आपको कैशबैक भी मिलता है।

Phonepe को रेकमेंड करने का सबसे बढ़िया रीजन है कि phonepe में हर टाइम पर रेफर एंड अर्न का प्रोग्राम चलता रहता है जिससे रेफर करने वाले को पैसा मिलता है।

सिर्फ इतना ही नहीं जैसे ही आप पहली बार इसे इंस्टॉल करोगे और अपना पहला यूपीआई ट्रांजैक्शन करोगे phonepe पर, तो आपको भी assured कैशबैक मिलेगा। इस Best UPI Payments App Download करने के लिए Click Here

3. Paytm

पेटीएम नाम सुनते ही आपको बहुत सारे याद आया होगा कि यह नाम तो सुना सुना लगता है। एक बात तो 100% सही है कि भारत को डिजिटल करने में और कैशलेस करने में पेटीएम का बहुत ही बड़ा रोल है और इस बात को कोई टाल नहीं सकता।

पेटीएम पर आपको मनी ट्रांसफर करने के अलावा और भी बहुत सारे फीचर्स मिलता है। पेटीएम भी एक डिजिटल सर्विस प्रोवाइडर है और एक फाइनेंशियल एप्लीकेशन भी है।

पेटीएम के बारे में और भी जानने के लिए, पेटीएम की ऑफिस साइड में जाकर देख सकते हैं। इसे use करना बहुत ही आसान है, इसे कोई भी इस्तेमाल कर सकता है।

paytm को 100 मिलियन से भी ज्यादा लोग इस्तेमाल करते हैं। इस ऐप को बिल्कुल फ्री में प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। और इस ऐप में आपको सबसे ज्यादा कैशबैक मिलता है।

    also read: Paytm Account Use Kaise kare 

मुझे उम्मीद है कि Top 3 BEST UPI Payments App In India 2020 को पढ़कर आपको बहुत ही अच्छा लगा होगा और आपको आपका पसंदीदा यूपीआई एप भी मिल गया होगा। तो अगर आपका कोई भी सवाल है इस आर्टिकल से रिलेटेड प्रॉप कमेंट करके बोल सकते हैं।