Telegram Channel Kya Hota Hai? Kaise Banaye?

Telegram Channel Kya Hota Hai? Telegram Channel Kaise Banaye? step by step full details. telegram se paisa kaise kamaye
Telegram Channel Kya Hota Hai, Kaise Banaye
टेलीग्राम एक इंस्टेंट सोशल मैसेजिंग एप्लीकेशन है। आजकल बहुत सारे लोग टेलीग्राम पर अपना चैनल बनाना चाहता है, तो आप भी Telegram Channel Kya Hota Hai? और टेलीग्राम चैनल कैसे बनाते हैं? जानना चाहते हैं। तो इस लेख को आगे पढ़िए

टेलीग्राम 2013 से चल रहा है लेकिन 2019-20 में इसका user बाढ़के करीब 500 मिलियन हो गया है, जिसे देखकर व्हाट्सएप थोड़ा परेशान हो गया है। अब टेलीग्राम पर कई नए-नए फीचर्स ऐड कर रहे हैं ताकि इसमें  यूजर और थोड़ा इंटरेक्ट हो जाए।

 Telegram की मदद से आप अपने फैमिली, फ्रेंड्स के साथ मैसेजेस कर सकते हैं, फोटोज, वीडियोस, फाइल भेज सकते हैं। लेकिन Telegram पर व्हाट्सएप से ज्यादा फीचर्स मिलता है।

टेलीग्राम की और भी कई खुफिया फीचर्स है जिसके लिए लोग टेलीग्राम को पसंद करते हैं। जिनमें से एक है - टेलीग्राम से हजारों लोग महीने के लाखों पैसा कमा रहे हैं। तो क्या आप भी जानना चाहते हैं - Telegram Se Paise Kaise Kamaye?

टेलीग्राम किस तरह से काम करता है, टेलीग्राम पर अकाउंट कैसे बनाते हैं? इन सभी सवालों का जवाब आपको वहां पर (Telegram Kya Hai? Telegram Kis Country Ka Hai?) मिल जाएगा

Telegram Channel Kya Hota Hai?

टेलीग्राम पर अकाउंट बनाने के बाद आपको वहां पर एक चैनल और एक ग्रुप बनाने का सुविधा भी मिलता है। चैनल बनाने के बाद आप उससे बहुत कुछ कर सकते हैं जैसे कि आप टेलीग्राम चैनल पर करोड़ों में लोग ज्वाइन करवा सकते हैं और आप  एडमिन होकर अपनी content अपलोड कर सकते हैं।

Telegram हाल ही में वायरल होने का यह भी एक कारण है कि टेलीग्राम पर चैनल बनाने का सुविधा है और उसपर करोड़ में मेंबर ज्वाइन हो सकता है। 

इस टाइम पर टेलीग्राम ट्रेंडिंग पे चल रहा है क्योंकि टेलीग्राम से लोग लेटेस्ट मूवी को डाउनलोड कर सकते हैं, जो कि एक टेलीग्राम चैनल का ही मैजिक है। अब सवाल यह है कि Telegram Se Movie Kaise Download Karte Hai?

Telegram Channel vs Telegram Group

टेलीग्राम चैनल और टेलीग्राम ग्रुप के बिज़ जमीन आसमान की जैसा फर्क होता है। एक टेलीग्राम चैनल पर आप लाखों लोग ज्वाइन करवा सकते हैं लेकिन एक टेलीग्राम ग्रुप पर आप ऐसा बिल्कुल नहीं कर सकते क्योंकि वहां पर बहुत ही लिमिटेड मेंबर ज्वाइन कर सकते हैं।

एक टेलीग्राम चैनल बहुत ही आसानी से सर्च लिस्ट में आ सकता है लेकिन एक ग्रुप आसानी से नहीं आते हैं। इसी तरह एक टेलीग्राम चैनल पर आप टेलीग्राम बोट की इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन टेलीग्राम ग्रुप में आप कोई भी bots इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। 

Telegram Pe Channel Kaise Banaye?

टेलीग्राम पर चैनल बनाना बहुत ही आसान है लेकिन टेग्राम पर चैनल बनाने से पहले आपको टेलीग्राम पे ज्वाइन होना होगा और फिर आप एक टेलीग्राम चैनल बना सकते है फ्री में।

 अब निसे बताए गए Steps को ध्यान से फॉलो करिए तो आपका चैनल बन जाएगा, टेलीग्राम अकाउंट बनाने के बाद आप जैसे ही Telegram Open करोगे तो

Step.1. सबसे ऊपर लेफ्ट कॉर्नर पर 3 लाइन का ऑप्शन देखने को मिलेगा वहां पर क्लिक करिए
Step.2. अब आपके सामने कुछ ऑप्शंस शो हो जाएगा जहां से आपको "New Channel" ऑप्शन पर क्लिक करना है

Step.3. अब आपके सामने Channel Name और Description देने का ऑप्शन आ जाएगा, जहां से आपको दोनों को fill-up करना है।
Step.4. अब आपको ऊपर राइट कॉर्नर पर right sign पर क्लिक करना है।

Step.5. अब आपके सामने Channel Type और Permanent Link का दो ऑप्शन आ जाएगा।
Step.6. अब आपको फिर से ऊपर राइट कॉर्नर पर right sign पर क्लिक करना है।

Step.7 आप आपके सामने Add Subscribers का ऑप्शन आ जाएगा, जहां से आप अपने मोबाइल पर जितना भी कांटेक्ट है उनमें से जो टेलीग्राम पर है, उसको शो करेगा जहां से आप किसी एक बंदा को ऐड कर सकते हैं और Next पर क्लिक कर सकते हैं।

और अब आपका चैनल पूरा रेडी हो चूका है। अब आप चैनल की लिंक कॉपी करके फेसबुक,व्हाट्सएप पर शेयर कर सकते हो, जहां से लोग आपकी चैनल पर ज्वॉइन सकते है।

Imp Note: टेलीग्राम पर Channel Type दो प्रकार की होती है "Public Channel and Private Channel", Description का मतलब होता है कि आपकी चैनल पर कौन सी सर्विस मिलने वाला है, Permanent Link का मतलब हुए कि आपकी चैनल की जो लिंक होगा वह क्या होने वाला है।